पीएम विश्वकर्मा योजना में 15,000 रूपए लेने के लिए क्या तरीका है ? PM Vishwakarma Yojana Benefits

भारतीय सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में रोजगार को बढ़ावा देने और उद्योग उत्थान को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाओं की शुरुआत की है। इनमें से एक महत्वपूर्ण योजना है 'पीएम विश्वकर्मा योजना'। यह योजना भारतीय उद्योग द्वारा संभावित कार्यक्रमों के लिए आवंटित धनराशि को समर्थन प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य छोटे और मध्यम उद्यमों को सशक्त बनाना है ताकि उन्हें अधिक रोजगार सृजन की स्थापना करने में सहायता मिले।

पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है ?

'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना' ने उन लाखों उद्यमियों की मदद की है जो अपने सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह योजना भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में स्थान बना रही है और उद्योग उत्थान के क्षेत्र में नए संभावनाओं को उजागर कर रही है।

'प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना' के तहत, सरकार ने विभिन्न समृद्धि योजनाओं के लिए करीब 10,000 करोड़ रुपये का निधि निर्धारित की है। 

इस योजना के अंतर्गत, जिन लोगो कुछ काम आता है, वो सभी लोग PM Vishwakarma Yojana के तहत अपना Registration करेंगे और इसके बाद सरकार की तरफ से उन्हें काम करने शुरू करने लिए 15000 रूपए की आर्थिक मदद की जाएगी और इसके साथ एक कौशल Training का Certificate भी दिया जाएगा, जिसको वो अपनी नौकरी में लगा सकते हैं। 

'पीएम विश्वकर्मा योजना' के लिए पात्रता :

1. उद्यमियों को व्यावसायिक या उद्योगिक क्षेत्र में काम करने का इरादा होना चाहिए।

2. भारतीय नागरिकता होनी चाहिए।

3. आवेदक का उम्र 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए।

4. E-Shram Card होना चाहिए। 

5. आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए। 

6. बैंक अकाउंट 

' पीएम विश्वकर्मा योजना' के लाभ :

1. उद्यमियों को 15,000 रूपए दिए जाएंगे, जिससे कि वो काम के लिए औज़ार खरीद सकें। 

2. उद्यमियों को फ्री ट्रेनिंग दी जाएगी, और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद Certificate भी दिया जाएगा। 

3. Training 7 दिन से लेकर 15 दिन तक कि होती हैं, 

4. उधमियों को Training लेने पर हर एक दिन का 500 रूपए मिलेगा, जितने दिन की ट्रेनिंग होगी उसके हिसाब से आपको पैसा  मिलेगा। 

FAQs related to PM Vishwakarma Yojna

1. पीएम विश्वकर्मा योजना क्या है ?

पीएम विश्वकर्मा योजना ने उन लाखों उद्यमियों की मदद की है जो अपने सपनों को साकार करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं। यह योजना भारतीय अर्थव्यवस्था के विकास में एक महत्वपूर्ण योगदान के रूप में स्थान बना रही है और उद्योग उत्थान के क्षेत्र में नए संभावनाओं को उजागर कर रही है।

इस योजना के अंतर्गत, जिन लोगो कुछ काम आता है, वो सभी लोग पीएम विश्वकर्मा योजना  के तहत अपना Registration करेंगे और इसके बाद सरकार की तरफ से उन्हें काम करने शुरू करने लिए 15000 रूपए की आर्थिक मदद की जाएगी और इसके साथ एक कौशल Training का Certificate भी दिया जाएगा, जिसको वो अपनी नौकरी में लगा सकते हैं। 

2. पीएम विश्वकर्मा योजना की रजिस्ट्रेशन फी कितनी हैं ?

   नहीं, 'पीएम विश्वकर्मा योजना' के लिए आवेदन करने के लिए कोई शुल्क नहीं है। यह योजना में आप बिलकुल फ्री में अपना Registration कर सकते हो। 

3. पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए कौन-कौन Registration कर सकता है ?

1.  वे सभी लोग जिनकी उम्र 18 साल से ऊपर है और जिनको कोई काम आता है, पर उनके पास अपने काम को करने के लिए पैसे नहीं नहीं हैं, और न ही उनके पास अपने काम की कोई ITI या Diploma है जिससे की उनके पास कोई नौकरी भी नहीं हैं, तो ऐसे सभी लोग पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 

4. पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन कैसे करें ?

   योजना के लिए आवेदन करने के लिए उद्यमियों को Official Website पर जाना होगा या तो आप नज़दीकी CSC Center पर जाकर भी पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हो।

5.पीएम विश्वकर्मा योजनामें 15 हज़ार रूपए कितनी बार मिलते हैं ?

   सहायता की अवधि योजना के आवश्यकताओं और नियमों के अनुसार भिन्न हो सकती है, लेकिन आमतौर पर यह कुछ वर्षों के लिए प्रदान की जाती है।

6. पीएम विश्वकर्मा योजना में 15,000 रूपए कब मिलते हैं ?

   पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको :

  • अपना रजिस्ट्रेशन कर देना है। 
  • अपनी Training पूरी करनी है। 
  • अपना PM Vishwakarma Certificate लेना है। 
  • उसके बाद आपको 15000 रूपए और साथ में जो आपने Training ली है उसका भी एक दिन का 500 रूपए के हिसाब से आपको पैसे मिल जाएंगे। 

7. पीएम विश्वकर्मा योजना की ट्रेनिंग कब और कहाँ होती है ?

आमतौर पर पीएम विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत ट्रेनिंग आपके District में ही  इनके सेण्टर पर होती है।    

जब आप अपना पीएम विश्वकर्मा रजिस्ट्रेशन पूरा कर देंगे, उसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको SMS या Call के माद्यम से बता दिया जाएगा कि आपकी ट्रेनिंग का सेण्टर कौन सा है और आपको कब जाना है। 

8. पीएम विश्वकर्मा योजना फॉर्म भरने के बाद Documents कहाँ भेजने हैं ?

   PM विश्वकर्मा योजना के लिए आपको ऑनलाइन ही रजिस्ट्रेशन करना होता है। जब आप ऑनलाइन अपना रजिस्ट्रेशन पूरा कर दोगे तो आपको एक एप्लीकेशन का प्रिंटआउट मिलेगा। 

इस पेज में अपने जो डिटेल्स अपने फॉर्म में भरी हैं वो सब कुछ लिखा होगा। इस पेज को आप निकल के अपने पास रख लीजिए। जब आपको वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा उस समय आपको ये पेज अपने साथ ले जाना होगा। अभी के लिए आपको इस पेज को या किसी और डॉक्यूमेंट को कहीं भेजने की जरुरत हैं। 

9. पीएम विश्वकर्मा योजना फॉर्म भरने के लास्ट डेट क्या है ?

   मौजूदा जानकारी के अनुसार : 3 अगस्त 2024 तक आप पीएम विश्वकर्मा का रजिस्ट्रेशन कर  हैं। 

10. पीएम विश्वकर्मा योजना रजिस्ट्रेशन के लिए कौन-कौन से डॉक्युमेंटस चाहिए ?

  • पैन कार्ड 
  • आधार कार्ड 
  • ई श्रम कार्ड 
  • बैंक खाता 
  • फोटो 
  • आधार में मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए 
  • राशन कार्ड 

Official Website Click Here
Registration  Click Here
Download Notification Click Here

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post